Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

केरल विमान हादसा- दो पायलेट समेत 16 की मौत , 170 को बचा लिया गया

हादसे में जान गंवाने वाले पायलट का नाम विंग कमांडर दीपक वसंत साठे बताया जा रहा है। वे पहले एयरफोर्स में थे।

0 46,875

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

कोझिकोड- एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्लेन की शुक्रवार शाम केरल के कोझीकोड में क्रैश लैंडिंग हो गई। भारी बारिश के दौरान कारीपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर यह हादसा शाम 7:41 बजे हुआ। प्लेन दुबई से लौट रहा था। रनवे से ओवरशूट होने के बाद प्लेन 35 फीट गहरी खाई में गिरकर दो टुकड़ों में बंट गया। विमान हादसे में दो पायलेट समेत 16 लोगों की मौत हो गई है।

न्यूज एजेंसी यूएनआई के मुताबिक, मल्लापुरम के एसपी ने बताया कि हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई। इनमें एक पायलट, तीन महिलाएं और एक पुरुष यात्री शामिल है। 170 लोगों को बचा लिया गया है।

वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की यह फ्लाइट IX-1344 दुबई से लौट रही थी। इसमें कुल 191 लोग सवार थे। इनमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं, 10 बच्चे और 5 क्रू मेंबर्स थे। कम से कम 40 यात्री घायल हैं। हादसे में जान गंवाने वाले पायलट का नाम विंग कमांडर दीपक वसंत साठे बताया जा रहा है। वे पहले एयरफोर्स में थे।

एयर इंडिया एक्‍सप्रेस (Air India Express plane) का एक विमान केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) पर लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया है। विमान में क्रू मेंबर समेत कुल 191 लोग सवार थे। विमान के रनवे से फिसलने के बाद दिवार से टकराने की खबरें हैं। बताया जा रहा है कि विमान बंदे भारत मिशन के जरिए लोगों को दुबई से ला रहा था। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।

- Advertisement -

- Advertisement -

हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं। फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक, इस फ्लाइट की उड़ान संख्या IX1344 है। यह प्लेन दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। प्लेन में सवार कुल 191 लोगों में 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल थे। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और घटनास्थल पर दो दर्जन से ज्यादा ऐम्बुलेंस लगाई गई हैं।

दो हिस्सों में टूट गया प्लेन

जानकारी के मुताबिक, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा। फिलहाल घायलों और मृतकों की संख्या के बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके दो हिस्से हो गए हैं।डीजीसीए के आधिकारिक बयान में बताया गया कि कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड करने के बाद प्लेन फिसल गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया। प्लेन में 191 लोग सवार थे और लैंडिंग के वक्त विजिबिलिटी 2000 मीटर थी।

पीएम मोदी ने की केरल के मुख्यमंत्री से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन से इस विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर जानकारी ली है। केरल मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और आइजी अशोक यादव समेत अधिकारियों की टीम हवाई अड्डे पर बचाव अभियान में जुटी हुई है।

गृहमंत्री अमित शाह ने जताया हादसे पर दुख

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर दुख हुआ। एनडीआरएफ की टीम को घटनास्थल पर पहुंचने और रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए निर्देशित किया है।’

दुबई स्थित भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नम्बर

दुबई में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। साथ ही कहा है कि जानकारी मिलते ही साझा की जाएगी। ये हेल्पलाइन नंबर हैं- 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575, इन नंबरों पर फोन करके प्लेन में सवार यात्रियों के संबंध में जानकारी ली जा सकती है। कोझिकोड कारीपुर एयरपोर्ट पर राहत और बचाव कार्य के लिए कम से कम 15 ऐंबुलेंस को लगाया गया है।

यह भी पढ़े-

दुबई से केरल आ रहा प्लेन दो टुकड़ो में बंटा, 190 यात्री थे सवार , पायलेट की मौत

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More