Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

एक संगठन जो दिल्ली एनसीआर में संवार रहा है तालाबों को , चाहता है कि पानी बिके नहीं बल्कि सभी को मुफ्त मिलें

0 5,934

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

ग्रेटर नोएडा- जलाधिकार एक एनजीओ है। जो चाहता है पानी सबको मिले। पानी प्रकृति द्वारा प्रदत्त अवयव है। सभी का पानी पर समान अधिकार है। पानी बिके नहीं बल्कि सभी को पानी मुफ्त में उपलब्ध हो। जलाधिकार को भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल चलाते हैं। जलाधिकार दिल्ली एनसीआर में कई तालाबों को पुनर्जीवन दे चुका है। नोएडा में लुप्त हो चुके तीन तालाबों को खुदवाया गया और बारिश का पानी अब उनमें इकट्ठा होने लगा है। यह प्रयास उम्मीद जगाते हैं कि स्थितियां बिगड़ी जरूर है पर कुछ लोग उनको सुधारने के लिए प्रयासरत हैं। जलाधिकार की टीम उम्मीद जगाती है। उम्मीद जिंदा रहनी चाहिए। इन उम्मीद को जलाधिकार की पूरी टीम जगा रही हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण

जब हम पहुंचे तो जलाधिकार की टीम सेक्टर तीन ग्रेटर नोएडा वेस्ट के तालाब के किनारे वृक्षारोपण कर रही थी। फाउंडेशन द्वारा सेक्टर तीन ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पुर्नजीवित किए गए तालाब के आस पास वृक्षारोपण किया गया । इस अवसर पर मुख्य अथिति ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण रहे। इस तालाब का पुनर्जीवन जलाधिकार फाउंडेशन के द्वारा किया गया है। कई वर्षों से सूखे पड़े तालाब में आसपास के इलाके से बारिश के पानी को इकट्ठा करके तालाब को एक महीने में भर दिया गया है। आज इस तालाब के आस पास वृक्षारोपण किया गया और पर्यावरण एवं जल संरक्षण की सामूहिक शपथ ली गई। आस-पास के इलाके से बारिश के पानी को  इकट्ठा करके तालाब भर चुका है।

जलाधिकार
वृक्षारोपण करती हुई जलाधिकार की टीम

- Advertisement -

वृक्षारोपण के बाद जलाधिकार फाउंडेशन के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण अग्रवाल कहतें हैं कि जलाधिकार इससे पहले भी कई तालाबों को जीवित कर चुका है। इस तालाब के पुनर्जीवन का काम अथॉरिटी ने जलाधिकार को दिया इसके लिए हम ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण जी के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि पानी पर सभी का बराबर अधिकार है इसलिए हमें पानी के स्रोतों को सहेजना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पानी की महत्वता को समझते हैं इसलिए उन्होंने 2024 तक 19 करोड़ घरों तक पाइप द्वारा पानी पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं। हम लोग आज संकल्प लेते हैं कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के तालाबों का जल्द से जल्द जीर्णोंद्धार जलाधिकार फाउंडेशन के माध्यम से करेंगे।

- Advertisement -

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ने नरेंद्र भूषण ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा जलाधिकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पानी सीमित मात्रा में है उसको हम सभी को जल संरक्षण की तरफ ध्यान देने की आवश्यकता है। पानी का महत्व वहां पता चलता है जहां इसकी कमी हैं । ये तालाब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनाया है । मैं जलाधिकार के साधुवाद देता हूं कि पानी भरने के बाद ही तालाब बनता है। अब इस तालाब में पानी हैं। आगे चल यह बहुत ही मनोहारी दृष्य होगा। इस अवसर पर जलाधिकार के महासचिव कैलाश गोदुका, उपाध्यक्ष दीनदयाल अग्रवाल, सुरेश नागर, नितिन, राजकुमार अग्रवाल , मनोज चौधरी , ओम यादव ,  ग्रेटर नोएडा चीफ इंजीनियर समाकांत जी आदि लोग मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में हादसा:रायगढ़ में पांच मंजिला इमारत गिरी, 200 से ज्यादा लोग मलबे में फंसे

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More