Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

70 सीटों पर आज प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी बीजेपी, जानिए कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव

1,613

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

नई दिल्ली- आज एनडीए अपनी सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा कर सकता है। एनडीए की दोनों सहयोगी दल बीजेपी और जेडीयू में सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन चुकी है। बस घोषणा होना बाकी है। आज शाम घोषणा भी हो सकती है। दोनो दलों ने तय किया है कि जेडीयू 122 और बीजेपी 121 पर चुनाव लडे़गी।  जानकारी के अनुसार जेडीयू और बीजेपी अपने हिस्से की सात-सात सीटें हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और वीआईपी को चुनाव लड़ने के लिए देगी। इसके बाद जेडीयू के पास 115 और बीजेपी के पास 114 सीटें बच जाएंगी। बीजेपी ने नीतीश को थोड़ी अधिक सीटें देने पर सहमति जताई है। वहीं, सदन में अभी बीजेपी से अधिक जेडीयू के पास विधायक हैं।

करीब 70 प्रत्याशियों के नाम तय घोषणा होना बाकी

सूत्रों का कहना है कि दिल्‍ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में करीब 70 बीजेपी प्रत्‍याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लगा चुकी है। अब पार्टी मंगलवार को प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करेगी। बताया जा रहा है कि इस बार पार्टी ने जिताऊ प्रत्याशियों पर सहमति बनी है। साथ ही कई बुजुर्ग विधायकों के टिकट कट गए हैं इसकी बी खबर है।

- Advertisement -

बीजेपी के कई सीटिंग एमएलए की टिकट फंस रहे हैं

 बीजेपी और जेडीयू के आपसी सहमति के बाद बीजेपी विधायकों की कई सीटें जेडीयू के खाते में चली गई हैं। इस वजह से कई बीजेपी विधायकों के टिकट भी फंसते हुए दिख रहे हैं। जिन विधायकों के टिकट फंस रहे हैं उनमें झाझा से सीटिंग विधायक रविंद्र चरण यादव का टिकट फंसता दिख रहा है। सूर्यगढ़ा से प्रेमरंजन पटेल, नोखा से रामेश्‍वर चौरसिया, आरा से संजय टाइगर, अमरपुर से मृणाल शेखर तथा बेलहर से संजय यादव के टिकट भी कटते नजर आ रहे हैं। ये सभी सीटें जेडीयू के खाते में चली गईं हैं। पिछली बार दिनारा से प्रत्‍याशी रहे राजेंद्र सिंह का टिकट भी कटता दिख रहा है।

- Advertisement -

बीजेपी के हिस्से में आई ये सीटें कई को टिकट में तय

सूत्रों के अनुसार तो बीजेपी को मिली सीटों में विक्रम, आरा, शाहपुर, रामगढ़, मोहनिया, भभुआ, चैनपुर, सासाराम, डेहरी,  दानापुर, विक्रम, आरा, शाहपुर, रामगढ़, मोहनिया, भभुआ, चैनपुर, सासाराम, डेहरी, काराकाट, अरवल, गोह, कुटुम्बा, औरंगाबाद, गुरूवा, गया, वजीरगंज, रजौली, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा,वारसिलीगंज व जमुई शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी जमुई से इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह को टिकट दे कर चुनाव लड़वाने जा रही है, आरा से अमरेंद्र प्रताप सिंह और राम नारायण मंडल जैसे चेहरे शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने बिहार में किसी भी मंत्री का टिकट नहीं काटा है।  रामनारायण मंडल बांका से, प्रेम कुमार गया से, ब्रजकिशोर बिंद चैनपुर से, प्रमोद कुमार मोतिहारी से, राणा रणधीर सिंह मधुबन से, विजय सिन्हा लखीसराय से, कृष्ण कुमार ऋषि बनमनखी से प्रत्याशी घोषत किए जा सकते हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More