Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

नए संसद भवन की निर्माण में 971 करोड़ की लागत, जानिए नए संसद भवन की 8 खास बातें

417

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

नई दिल्ली – प्रजातंत्र की मंदिर कहे जाने वाले संसद भवन की नींव आज प्रधानमंत्री मोदी ने रख दी हैं। नए संसद भवन को बनाने में कुल खर्च 971 करोड़ रूपए आंका गया हैं। लोकतंत्र का यह मंदिर साल 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि मौजूदा संसद भवन से ज्यादा आकर्षक , अधिक बड़ी और आधुनिक सुविधाओं वाली होगी ।

नए संसद भवन से जुड़ी 8 खास बाते जानिए ….

1 वर्तमान संसद भवन से इतर नई भवन में मोडर्न टेक्नोलॉजी का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। बता दें कि अगस्त 2019 में वर्तमान लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की ओर से नए संसद भवन का प्रस्ताव रखा गया।

2 नया संसद भवन (New parliament House) 64500 square meter में बनाया जाएगा, जो चार मंजिला होगा और इसका खर्च 971 करोड़ रुपये आएगा। इस संसद भवन को 2022 तक तैयार किया जाएगा।

3 सभी सांसदों के लिए भवन परिसर में ऑफिस तैयार बनाया जाएगा, जिसे 2024 तक तैयार किया जाएगा। नई बिल्डिंग का डिजाइन HCP डिजाइन मैनेजमेंट ने किया है, जो अहमदाबाद से है।

- Advertisement -

4 नए भवन में कुल 1224 सांसदों के बैठने की सुविधा होगी। इनमें 888 लोकसभा चैंबर में बैठ सकेंगे, जबकि राज्यसभा चैंबर में 384 सांसदों के बैठने की जगह होगी।

5 यह ध्यान रखा गया है कि भविष्य में अगर सांसदों की संख्या बढ़ती हैं तो उसमें कोई दिक्कतें न आएं। नए संसद भवन में देश के कोने कोने की तस्वीर दिखाने की कोशिश की जाएगी। नई भवन में केन्द्रीय हॉल नहीं होगा, लोकसभा चेंबर में ही दोनों सदनों के सांसद बैठ सकेंगे।

- Advertisement -

6 नए संसद के बनने के बाद वर्तमान संसद भवन को एक म्यूजियम के तौर पर रखा जाएगा, उसमें काम भी चलता रहेगा। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने जानकारी दी थी कि पुराने संसद भवन ने देश को बदलते देखा है, ऐसे में वो भविष्य में प्रेरणा देगा।

7 पार्लियामेंट और राज्यसभा कक्षों के अलावा नए भवन में एक भव्य संविधान कक्ष होगा। जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत दर्शाने के लिए अन्य वस्तुओं के साथ-साथ संविधान की मूल प्रति, डिजिटल डिस्पले आदि होंगे।

8 नए संसद भवन प्रोजेक्ट का निर्माण टाटा समूह द्वारा किया जाएगा। नई भवन में ऑडियो विजुअल सिस्टम, डाटा नेटवर्क फैसिलिटी का ध्यान रखा जा रहा है।

वर्तमान संसद भवन 83 लाख में बना था..

वर्तमान संसद भवन को ब्रिटिस सत्ता ने बनवाया था, दिनांक 12 फरवरी 1921 को इसकी अधारशिला रखी गई और साल 1927 में जाकर ये बनकर तैयार हो गया था। एडवर्ड लुटियंस, और हॉर्बर्ट बेकर की दिशा निर्देश में वर्तमान संसद भवन को तैयार किया गया था। जिसे दुनिया के सबसे सुपर इंफ्रास्ट्रक्चर के तौर पर देखा जाता है। उस जमाने में इस भवन को बनाने के लिए कुल 83 लाख रुपये खर्च किए गए थे।

इसे भी पढ़े

किसान आंदोलन से ध्यान हटाने के लिए राष्ट्रवाद का खेल कर सकता हैं भारत, हो सकता हैं सर्जीकल स्ट्राइक – पाक मीडिया

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More