Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

Chhattisgarh: LDM बैठक में छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा

0 86

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

बैठक में शामिल होने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा रायपुर पहुंची।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सीटों में नया नेतृत्व बढ़ाने के लिए एलडीएम (लीडरशिप डेव्हलपमेंट मिशन) की बैठक प्रदेश कांग्रेस की राजीव भवन रायपुर में आयोजित की गई। बैठक में शामिल होने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा रायपुर पहुंची। वहीं प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक विभाग के प्रभारी के. राजू, अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति के अध्यक्ष राजेश लिलोथिया, एआईसीसी के आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष शिवाजी राव मोघे भी रायपुर पहुंचे।

एआईसीसी के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी सैलजा ने कहा कि उदयपुर में जब कांग्रेस पार्टी के नेतागण उपस्थित हुए, जिसमें वरिष्ठ अनुभवी नेता, नौजवान, प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने मंथन किया। के. राजू ने एलडीएम ब्लू प्रिंट तैयार किया और कांग्रेस पार्टी ने माना। सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी को नेतृत्व दिया, दिशा दिया, कांग्रेस पार्टी को इकट्ठा करके रखा। 10 साल केंद्र में यूपीए की सरकार रही। भारतवासियों को आज एहसास हो रहा है कि उन्हें गलत दिशा में ले जाया जा रहा है। राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा किया। राहुल गांधी ने श्रीनगर में भारतवासी की एकता के लिये एक झण्डा फहराया।

‘हमारी सरकार की योजनाओं से सबको फायदा’
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की योजनाओं से हर नागरिक को फायदा हुआ है उसको लेकर घर-घर तक जाना है। मेहनत को और ज्यादा गति देना है। एलडीएम मिशन के माध्यम से सब काम कर सकते है। एलडीएम मिशन में महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयुआई, प्रकोष्ठ के पदाधिकारी जो भी काम करने के लिये इच्छुक हो उनको साथ लेकर इस मिशन को आगे बढ़ना है। कांग्रेस की विचारधारा में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ना है। कांग्रेस पार्टी को जमीन पर और मजबूत करना है।

‘सरकार बनाने के लिए इन सीटों को जीतना जरूरी’
बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक के लीडरशिप के बैठक रखी गयी है। के राजू के निर्देशन में एलडीएम का कार्यक्रम रखा गया है। एससी सीटे, ओबीसी, एसी सामान्य वर्ग के लोग को कैसे आगे बढ़ाया जाये। हमारे जिला पंचायत, जनपद पंचायत, सरपंच, पंच परिवार के नेतृत्व क्षमता कैसे विकास हो राजू के साहब के मार्गदर्शन में मिलेगा। छत्तीसगढ़ में आदिवासी के 27 सीटे हैं, जिसमें सरकार बनाने में बहुत बड़ी भूमिका है। केन्द्र में राज्य में सरकार बनाना है तो एससी, एसटी के आरक्षित सीटों को जीतना बहुत जरूरी है। यह कार्यक्रम के बाद अपने-अपने विधानसभा जिलों एवं ब्लाकों में जाकर व्यापक रूप से काम करना है।

- Advertisement -

- Advertisement -

एससी, एसटी, ओबीसी भूमिका महत्वपूर्ण: के. राजू
एआईसीसी के राष्ट्रीय संयोजक एवं एससी, एसटी ओबीसी एवं अल्पसंख्यक विभाग के. राजू ने कहा कि अगले चुनाव में कांग्रेस को सत्ता में आने के लिये एससी, एसटी, ओबीसी भूमिका महत्वपूर्ण है। पहला- जिला कांग्रेस अध्यक्ष, एससी, एसटी, ओबीसी अध्यक्षों, जिलाध्यक्षों आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का समय आ गया है। लीडरशिप डपल्वमेंट मिशन से उदयपुर नव संकल्प शिविर में कांग्रेस पार्टी की मजबूती में निर्णय लिया। लीडरशिप मिशन चलायेंगे। ये मिशन में आप सभी की जिम्मेदारी है।कई वर्षो से पूरा देश में एससी, एसटी में जीते हुई सीटे कम रही है। जहां पर कांग्रेस की सीटे कम हो रही वोट कम हो रहे वहां पर मंथन करना है। उसके क्या कारण है, कैसे बढ़ाना उसके बारे में सोचना पड़ेगा।एससी, एसटी में मजबूत लीडर बनाना है। एलडीएम का एक ही उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा एसटी, एससी लीडर्स को डेवलप करना है। हमारा लक्ष्य है चारो कम्यूनिटी का लीडर को विकास करना, मदद करना राजनीतिक पहचान देना, प्रोगाम हाथ में देना, गांव-गांव जाकर काम करना ताकि वो लीडर्स में आगे बढेगा।

‘छत्तीसगढ़ कांग्रेस का मॉडल पेश कर सकते हैं’
प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी की राजनीति बहुत ही गहराई है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस का मॉडल पेश कर सकते हैं। संगठन को मजबूत बनाने के लिये एससी, एसटी, ओबीसी का प्रभाव है। जो जितना संगठनकर्ता होगा उसको संगठन में उनकी जिम्मेदारी और बढ़ेगी। छत्तीसगढ़ की टीम एलडीएम मिशन के रूप में ले और तैयार रहे।

‘भाजपा आरक्षण विरोधी’
मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि आज जो हमें अधिकार मिला है वो अंबेडकर साहब के द्वारा बनाए गए संविधान के कारण मिला है। आजादी के आंदोलन में आरएसएस और भाजपा के लोग अंग्रेजों के मुखबिरी करते थे। उदयपुर नव संकल्प चिंतन शिविर में एलडीएम घोषणा पत्र जारी हुआ है। भाजपा के 15 साल के शासनकाल में कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार से आम जनता त्रस्त थे। आप सबकी मेहनत से कांग्रेस की सरकार बनी है। नया आरक्षण विधेयक विधानसभा में रखा। राज्यपाल पहले कहती थी 1 घंटे के अंदर विधेयक में हस्ताक्षर करके भेजूंगी। दो महीने से आरक्षण संशोधन विधेयक लंबित है।

अखिल भारतीय आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री शिवाजी राव मोघे ने कहा कि लीडर डेवलपमेंट मिशन एआईसीसी के कार्यक्रम है। कांग्रेस को हमेशा जीताने का काम चारो कम्युनिटी ने किया है। लीडर डेव्हलपमेंट मिशन का कार्यक्रम अच्छा से करेंगे। इस देश में भूमिहीन, गरीब को जमीन देने का काम कांग्रेस की इंदिरा गांधी ने किया था। अतिक्रमण वापस करना, सरकारी नौकरी देने का काम कांग्रेस की सरकार ने किया। भाजपा की केंद्र सरकार आरक्षण खत्म करना चाहते है। हर जगह कांग्रेस का प्रचार होना चाहिये। एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक को मिलकर काम करना होगा जिससे कांग्रेस पार्टी मजबूत होगी।

अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति के अध्यक्ष राजेश लिलोथिया ने कहा कि जन-जन की समस्याओं को कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो पदयात्रा में राहुल गांधी ने सुनी। इस पदयात्रा से नई ऊर्जा दी। लीडरशिप डेव्हलपमेंट मिशन और भारत जोड़ो यात्रा को एक साथ जोड़ कर देखें। राहुल गांधी के भाषण, मल्लिकार्जुन खरगे का भाषण सुनिये। राहुल गांधी भारत जोड़ो में जो संदेश दिया अब हमें घर पर नहीं बैठना है लोगों के संपर्क में जाना है और काम करने का संदेश दिया।

‘गांव-गांव तक जाने का प्लान बनाएं’
सांसद दीपक बैज ने कहा कि एलडीएम का सबसे बड़ा काम हैं अपने-अपने राज्य में एससी, एसटी को आगे बढ़ाये मास्टर प्लान तैयार हुआ है। गांव-गांव तक जाने का प्लान है। एलडीएम बहुत जरूरी है आदिवासी क्षेत्र में एससी, एसटी सीटो में काम करना हैं। सामाजिक गणित, राजनीतिक गणित, मतदाता के गणित समझे और काम करेंगे तो छत्तीसगढ़ बेहतर स्थिति में हम जीतकर आयेंगे। हमारे लोगो में काबिलियत है और पहचान है। सरकार की योजनाओं को आदिवासी क्षेत्रों में ले कर जाना है। आदिवासी लोगो के लिये जल, जंगल, जमीन समर्थन मूल्य दिया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More