Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज एक्सपो का उद्घाटन करेंगे

0 23

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत 11 जनवरी से हो गई है, आज एक्सपो का दूसरा दिन है। लेकिन आम जनता के लिए यह 13 जनवरी से खुलेगा। इस एक्सपो में कई कंपनियों की ओर से अपने वाहनों को प्रदर्शित किया जा रहा है।

ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत हो चुकी है। आज गुरुवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ऑटो एक्सपो 2023 का उद्घाटन करेंगे। गुरुवार को भी कई सारी शानदार कारों को शोकेस किया गया है।

फ्रॉन्क्स एसयूवी में कंपनी हेड्स अप डिस्प्ले, 360 डिग्री व्यू कैमरा, 22.86 सेमी का स्मार्ट प्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्किमिस साउंड सिस्टम, वायरलैस एंड्राइड और एपल कार प्ले, ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंट, ओवर द एयर अपडेट, यूएसबी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, चार स्पीकर, दो ट्विटर, टीएफटी डिस्प्ले, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, वायरलैस चार्जर, पैडल शिफ्टर, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ओआरवीएम, इंजन पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, की-लैस एंट्री, स्टेयरिंग माउंटिड कंट्रोल्स, 60:40 स्पिलट सीट्स, पावर विंडो, क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स इस एसयूवी में मिलेंगे।

मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 में जिस दूसरी एसयूवी को पेश किया गया है। वह फ्रॉन्क्स है। फ्रॉन्क्स की बात करें तो यह कंपनी की ओर से एकदम नई एसयूवी है। इसे कंपनी की ओर से पांच वैरिएंट में पेश किया जा रहा है। इनमें सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा प्लस, जेटा और एल्फा हैं।

इसे भी जिम्नी की तरह ही सिंगल और ड्यूल टोन कलर स्कीम में पेश किया गया है। मोनो टोन में पांच कलर के विकल्प और ड्यूल टोन में तीन रंगों के विकल्प के साथ यह एसयूवी मिलेगी। इसमें आर्कटिक वाइट, अर्थन ब्राउन, ओपलनट रेड और सिल्वर कलर शामिल हैं।

- Advertisement -

प्रीमियम एसयूवी है जिम्नी
जिम्नी एसयूवी को कंपनी ने प्रीमियम एसयूवी के तौर पर पोर्टफोलियो में शामिल किया है। इस एसयूवी की बिक्री भी कंपनी प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिए करेगी।

जिम्नी को कंपनी ड्यूल टोन और सिंगल टोन कलर्स के विकल्प के साथ बाजार में उपलब्ध कराएगी। सिंगल टोन में एसयूवी को पर्ल आर्कटिक वाइट, ब्लश ब्लैक, नेक्सा ब्लू, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड हैं। जबकि इसे सिजलिंग रेड और ब्लूइश ब्लैक रुफ के साथ ड्यूल टोन विकल्प में भी ऑफर किया जाएगा।

- Advertisement -

कैसी हैं एसयूवी
जिम्नी की बात करें तो यह कार पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर दिखाई दे चुकी है। जिम्नी को कंपनी ने फाइव डोर एसयूवी के तौर पर पेश किया है। इससे उन लोगों को फायदा होगा जिन्हें टू डोर वाली एसयूवी में सफर के दौरान परेशानी होती है। वहीं फ्रॉन्क्स की बात करें तो यह कंपनी की ओर से एकदम नई एसयूवी है।

मारुति सुजुकी ने जिम्नी के साथ एक और नई एसयूवी मारुति FRONX को भी पेश किया है। कंपनी ने कहा कि इस कार को भारत में कई सिक्सोरिटी फीचर्स से लैस किया गया है।

कंपनी ने कहा की नई जिम्नी को कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स से लैस किया गया है। एसयूवी में शानदार ऑफ रोड कैपेबिलिटी मिलती है। नई जिम्मी को पहले की तरह 4×4 पावर मॉडल में पेश किया गया है। वहीं कंपनी ने कहा कि नई एसयूवी के साथ पहले के मुकाबले अच्छा इंटीरियर और डिजाइन मिलना है। एसयूवी के साथ अच्छा माइलेज और पांच गियर का सपोर्ट मिलता है।

मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हिसाशी ताकेची (Hisashi Takeuchi) ने कहा कि कंपनी भारत में पहली बार JIMNY को पेश कर रही है। इसे भारतीय यूजर्स के लिए पांच डोर में पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि JIMNY को दुनियाभर में काफी प्यार मिला है। दुनियाभर के 199 देशों में 3.2 मिलियन यानी 32 लाख लोगों ने इस एसयूवी को खरीदा है।

एमजी ईयूनिक 7
एमजी की ओर से ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन ईयूनिक7 को पेश किया गया। कंपनी ने इसे एमपीवी के तौर पर पेश किया है। ईयूनिक7 को अभी लॉन्च नहीं किया है, लेकिन आने वाले समय में इसे भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इस एमपीवी के साथ ही कंपनी लगातार पांच से सीटर कारों को पसंद करने वालों को लुभाने की कोशिश कर रही है। एमपीवी में एक बार की चार्जिंग में 600 किलोमीटर से अधिक की रेंज मिलती है। वहीं यह एसयूवी 3 मिनट में रिचार्ज हो सकती है।

एमजी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव चाबा

एमजी हैक्टर के ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन अपनी MG Euniq 7 एसयूवी को पेश किया। एमजी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि यह एमपीवी हाइड्रोजन आधारित है। यह एमपीवी 3 मिनट में रिचार्ज हो सकती है। एमजी की नई एमपीवी एक बार की चार्जिंग में 600 किलोमीटर चल सकती है।

आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे एक्सपो का उद्घाटन, ये शानदार वाहन हो रहे शोकेस
ब्रिटिश कार कंपनी एमजी की एसयूवी के साथ ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन का आगाज हो रहा है। पहले दिन इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला रहा। मारुति, टाटा से लेकर एमजी तक ने अपनी शानदार ईवी को शोकेस और रिवील किया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More