Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

Chhattisgarh budget: कांग्रेस बोली भरोसे का बजट बीजेपी ने झुनझुना बजाकर कहा भरोसा तोड़ने वाला बजट

0 165

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ Chhattisgarh के सीएम भूपेश बघेल ने आज सोमवार को छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया। सरकार ने इसे छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट कहा, बीजेपी ने भरोसा तोड़ने वाला बजट करार दिया।छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने आज सोमवार को छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया। सरकार ने इसे छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट कहा।

सरकार ने 1 लाख 12 हजार 708 करोड़ का बजट पेश करते हुए इसे आम जनता की तरक्की, खुशहाली और समृद्धि का बजट बताया है, तो वहीं बीजेपी ने इसे झुनझुना वाला बजट करार दिया है।

बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने बकायदा झुनझुना बजाकर चुनावी साल में लोगों को ठगने वाला बजट बताया। भाजपा मीडिया विभाग ने ‘भूपेश बघेल है लबरा गीत’ के माध्यम से प्रतिक्रिया दी है।

छत्तीसगढ़ बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि यह बजट अर्थव्यवस्था की मजबूती, बेहतर वित्तीय अनुशासन और कुशल प्रबंधन का बेहतरीन नमूना है।

भविष्य की ठोस बुनियाद के साथ आम जनता की समृद्धि और सभी वर्गों के कल्याण और रोजगार मूलक विकास कार्यों के लिए सार्थक और सुदृढ़ प्रयास है।

- Advertisement -

ग्रामीण क्षेत्र एवं सामाजिक सुरक्षा के साथ शिक्षित बेरोजगारों को ₹2500 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का प्रावधान। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इनपुट सब्सिडी के लिए₹ 6800 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का नगर पंचायत क्षेत्रों के लिये विस्तार। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि में 43 प्रतिशत की वृद्धि (प्रतिमाह ₹500 की गई है)।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि दुगुनी कर दी गयी है। छात्रवृत्ति की राशि 1000 से बढ़ाकर 1500 रू. प्रतिमाह और छात्रावास के विद्यार्थियों को भोजन सहायता योजना के तहत दी जानी वाली राशि 700 से बढ़ाकर 1200 रू. प्रतिमाह किया जाना प्रशंसनीय है।

न कोई कर्ज, न कोई कर, सबके लिए सहूलियत का बजट: सुशील आनंद शुक्ला

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से प्रस्तुत किया गया बजट छत्तीसगढ़ के उज्जवल भविष्य के निर्माण में सहायक सिद्ध होगा।

इस बजट में मुख्यमंत्री ने सृदृढ़ और आत्मनिर्भर छत्तीसगढ़ की नींव रखी है। 3500 करोड़ के राजस्व आधिक्य का यह बजट मुख्यमंत्री के कुशल वित्तीय प्रबंधन का आईना है।

वित्तीय वर्ष में एक रुपए भी कर्ज नहीं

उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक रुपए भी कर्ज नही लेकर विपक्ष के प्रोपोगंडा पर करारा तमाचा है जो कहते थे सरकार कर्ज पर चल रही थी उनको इसका अध्ययन करना चाहिये। बजट में वर्ष 2023-24 के लिये कोई भी कर नहीं लगाने का प्रस्ताव किया गया है।

साथ ही बजट में आने वाले साल में राज्य के अपने राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि अनुमानित हैं यह इस बात का प्रमाण है कि वर्तमान सरकार उत्पादकता पर जोर दे रही है, जिससे बिना कर वृद्धि के राज्य का राजस्व 26 प्रतिशत तक बढ़ रहा है।

राज्य की अपनी राजस्व प्राप्तियां 56200 करोड़ है, जो केन्द्र से प्राप्त राजस्व 49800 करोड़ से कहीं अधिक है, यह भी आत्म निर्भर छत्तीसगढ़ का प्रमाण है।

- Advertisement -

6 महीनों से छत्तीसगढ़ में मुद्दाविहीन भाजपाई

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि विगत 6 महीनों से छत्तीसगढ़ में मुद्दाविहीन भाजपाई प्रधानमंत्री आवास लेकर तथ्यहीन आरोप लगा रहे थे।

इस बजट में भाजपाईयों के झूठ का पर्दाफाश हुआ है। प्रधानमंत्री आवास के तहत छत्तीसगढ़ में अब तक 8लाख 42 हजार 289 आवास पूर्ण हो चुके है।

भारत सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिये छत्तीसगढ़ को 2 लाख 30 हजार ग्रामीण आवास बनाने का लक्ष्य दिया है। जिस लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने भूपेश बघेल सरकार ने इस बजट में 3 हजार 238 करोड़ का प्रावधान किया है।

बजट ने विकास को नई दिशा दी : धनंजय सिंह ठाकुर

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार बनने के बाद प्रस्तुत हुई हर बजट ने विकास को एक नई दिशा दी है प्रदेश के किसान आर्थिक रूप से सक्षम हुए हैं

युवाओं के हाथ में रोजगार के अवसर आये। छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति परंपरा तीज त्यौहार पुनर्जीवित होगा, माता कौशल्या के मंदिर से लेकर राम वन गमन पथ का नव निर्माण हुआ जो देश विदेश के लोगों को पर्यटन के दृष्टि से छत्तीसगढ़ आने को मजबूर किये। हर वर्ग के साथ न्याय की अवधारणा को परिपूर्ण करने वाला यह पांचवा बजट था।

आम जनता ठगा हुआ महसूस कर रही: अरुण साव

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि कांग्रेस सरकार भरोसे के संकट से जूझ रही है इसीलिए बजट से पहले ही इस बजट को भरोसे का बजट बताने का प्रयास किया गया यह भरोसे का नहीं भरोसे को तोड़ने वाला बजट है।

हर वर्ग को छला गया, सरकार ने वादाखिलाफी के कीर्तिमान रच दिए है। कांग्रेस झूठ बोलने वाली पार्टी है। यह बात इस बजट से प्रमाणित हो गया है।

युवा, कर्मचारी, महिला सबको ठगा : राजेश मूणत

पूर्व मंत्री और प्रवक्ता राजेश मूणत ने कहा किइस बजट से जनता अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रही है। यह अविश्वसनीय बजट है। कोई ना प्रावधान है। युवा, कर्मचारी, महिला सब ठगा हुआ महसूस कर रहा है। युवाओं को कैसे बेरोजगारी भत्ता मिलेगा, कोई प्रावधान नहीं है।

न कोई इंफ्रास्ट्रक्चर है और न ही कोई पुरानी योजनाओं पर बल दिया गया है। इससे राज्य की जनता अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रही है। जनता सरकार के प्रति टकटकी लगाए देख रही थी पर उसके उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

भरोसे का नहीं, मुख्यमंत्री के विदाई का अंतिम बजट है: कौशिक

पूर्व Chhattisgarh विधानसभाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बजट पूर्व दिये गये संदेश पर प्रतिक्रिया देते कहा कि कांग्रेस की सरकार ने राज्य के विकास पर जरा भी ध्यान नहीं दिया।

हर बार केवल सत्ता के आनंद को समर्पित बजट रहा है। एक फिर से जनता को छला है। कांग्रेस की सरकार प्रदेश की जनता का भरोसा उठ चुका है। ये बजट तो कांग्रेस के विदाई का बजट है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More