Thejantarmantar
Latest Hindi news , discuss, debate ,dissent

- Advertisement -

प्रधानमंत्री का काशी दौरा – भोजपुरी में भाषण की शुरूआत, योगी की तारीफ, विपक्ष पर वार, जानिए काशी दौरे की 5 मुख्य बातें।

172

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Advertisement -

काशी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बनारस की जनता से सीधे सीधे रूबरू हए, पीएम की जनता से सीधी मुलाकात 3 महीने बाद देखने को मिला हैं।(Modi’s Banaras Visit) इससे पहले 17 अप्रैल को उन्होंने बंगाल चुनाव के प्रचार के लिए आसनसोल और गंगारामपुर में फिजिकली रैलियां की थीं। बाद में 22 और 23 अप्रैल को भी मोदी का संबोधन होना था, लेकिन कोरोना के दूसरे वेव की पकड़ और बढ़ते केस की वजह से इन कार्यक्रमों को वर्चुअल करना पड़ा था।

आज बनारस में प्रधानमंत्री (Modi’s Banaras Visit) ने गुरुवार को 1500 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। अपने भाषण में उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ की, तो विपक्ष को भी आड़े हाथों लिया।

प्रधानमंत्री का भाषण कुछ इस अंदाज में शुरू हुआ

प्रधानमंत्री मोदी (Modi’s Banaras Visit) मंच पर आते ही लोगों की गड़गड़हट और नारों की गुंज तेज हो गई। पीएम ने भारत माता की जय और हर-हर महादेव बोलते हुए अपनी बात शुरूआत की। अपने भाषण की शुरूआत मोदी ने काशी के लोकल भाषा का इस्तेमाल करते हुए किया। उन्होंने कहा कि ‘लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधी मुलाकात का अवसर मिलल हो। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत अही।’

1. योगी की तारीफ, विपक्ष पर वार

- Advertisement -

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘बीते कुछ महीने पूरी मानव जाति के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना के बदलते हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया, लेकिन काशी सहित UP ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया।

UP जिसकी आबादी दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो उस UP ने जिस तरह कोरोना की सेकेंड वेव को संभाला वह अभूतपूर्व है। वरना UP के लोगों ने वह दौर भी देखा है जब दिमागी बुखार का सामना करने में कितनी मुश्किलें आती थीं। पहले संसाधनों की कमी और इच्छा शक्ति के अभाव में छोटे-छोटे संकट भी विकराल हो जाते थे। यह तो बीते 100 साल में दुनिया में आई सबसे बड़ी महामारी है। इसे रोकने में UP के लोगों का योगदान उल्लेखनीय है।’

स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं पर जोर देते हुए कहा कि आज काशी में तेजी से स्वास्थ्य से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा हैं। आज UP में गांव के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कालेज हो, एम्स हो हर कहीं काफी सुधार हो रहा है। 4 साल पहले यहां दर्जन भर मेडिकल कॉलेज थे, वो अब 4 गुना हो गए हैं। कई सारे और बन रहे हैं। साढ़े पांच सौ ऑक्सीजन प्लांट बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

- Advertisement -

(Modi’s Banaras Visit) आज बनारस में ही 14 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया गया। हर जिले में बच्चों के लिए विशेष ऑक्सीजन और ICU बनाने का बीड़ा UP सरकार ने उठाया है वो सराहनीय है।

मां गंगा की स्वच्छता हमारी प्राथमिकता हैं

प्रधानमंत्री (Modi’s Banaras Visit) ने कहा कि काशी की मां गंगा की स्वच्छता और शुद्धता हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए सड़क, सीवेज, पार्क और घाटों के सुंदरीकरण पर काम हो रहा है। पंचकोसी मार्ग का चौड़ीकरण होने से सभी को सुविधा होगी। गोदौलिया में मल्टीलेवल पार्किंग बनने से काशी के लोगों को लाभ मिलेगा। लहरतारा से चौकाघाट फ्लाइओवर के नीचे भी पार्किंग से लेकर अन्य सुविधाओं का काम जल्द पूरा हो जाएगा। बनारस को शुद्ध जल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर घर जल पर तेजी से काम हो रहा है।

पूरे शहर में दिखेगा गंगा आरती का प्रसारण

प्रधानमंत्री ने कहा कि 700 से ज्यादा जगहों पर एडवांस कैमरा लगाने का काम जारी है। शहर में जगह-जगह बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन और घाटों पर लग रहे इंफॉर्मेशन बॉक्स पर्यटकों की मदद करेंगे। काशी के इतिहास को आकर्षक बनाने वाली सुविधाएं श्रद्धालुओं के काम आ रही हैं। इससे काशी विश्वनाथ की आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। गंगा की सेवा में जुटे नाविक साथियों को भी बेहतर सुविधा दी जा रही है। डीजल नावों को CNG में बदला जा रहा है।

साहित्यकारों और कलाकारों को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi’s Banaras Visit) ने कहा कि काशी से विश्वस्तरीय साहित्यकार, संगीतकार और अन्य कलाकारों ने दुनिया में धूम मचाई है। इसके लिए एक आधुनिक मंच आज दिया जा रहा है। यहां वे अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे। ऐसे में काशी के विज्ञान के केंद्र के रूप में विकास जरूरी है। योगी सरकार आने के बाद जो प्रयास हो रहे थे, उनमें और तेजी आई है।

इसे भी पढ़ेयूपी – जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट तैयार, 2 बच्चे से अधिक पर सरकारी नौकरी नही, चुनाव लड़ने पर भी पाबंदी, जानिये कानून की बड़ी बातें – Thejantarmantar

देश में समान नागरिक संहिता लागू करने का सही वक्त, बोला दिल्ली हाईकोर्ट – Thejantarmantar

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More